इस दिन है वैशाख अमावस्या, जानें क्या है इसका महत्व व उपाय

जैसाकि हम सब जानते हैं कि ये वैशाख का महीना चल रहा हैं और धार्मिक दृष्टि से इस माह को काफी शुभ माना जाता हैं, इसी प्रकार वैशाख में आने वाली अमावस्या का भी काफी महत्व होता हैं इस बार ये 22 अप्रैल को हैं। शास्त्रों में भी इस पावन दिन के बारें में ये कहा गया हैं कि इस विशेष दिन मां लक्ष्मी के उपाय करने से मां की कृपा बनी रहती हैं।

आज हम आपको उसी उपाय के बारें में बताने जा रहे हैं, आपको ये उपाय करने के लिए अपने घर से बाहर नहीं जाना हैं क्योंकि ये उपाय आपको अपने घर पर ही करने हैं, चलिए जानते हैं कि वो कौन सा उपाय है जिसको इस दिन करने से धन की देवी आपसे प्रसन्न रहेंगी।

वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय

हर किसी को धन-संपत्ति, वैभव की चाह होती हैं तो ऐसे में व्यक्ति लक्ष्मी माता की उपासना करता हैं शास्त्रों में बताया गया हैं कि अगर वैशाखी अमावस्या के दिन अगर मां की पूजा विधिवत की जाए तो उसका शुभ फल अवश्य मिलता हैं। इस दिन आपको सुबह के समय, दोपहर के समय और शाम के समय में विभूति माता की पूजा करनी चाहिए, पूजा करते समय गाय के घृत से दीप प्रज्वलित करना चाहिए और तीनों बार ॐ श्रीं मंत्र का 108 बार उच्चारण करना चाहिए, इसके अलावा श्री लक्ष्मी स्तुति का पाठ सच्ची श्रद्धा से करना चाहिए।

लक्ष्मी स्तुति का पाठ

लक्ष्मी स्तुति के पाठ में कुल 11 श्लोक हैं जिसमें माँ की स्तुति करते हुए व्यक्ति मां से कहता हैं कि हे मां आपको नमन हैं आपने हाथ में शंख, चक्र और गदा धारण किए हुए हैं। गरुड़ आपकी सवारी हैं, आप सबके पापों का नाश करती हो, आप से कुछ भी छिपा नहीं है। हे देवी आप सबको सिद्धि, बुद्धि और मोक्ष देती हो, आप ही महाशक्ति हो, कमल आपका आसन हैं, हे परमेश्वरी माता आपको मेरा नमन।

यह भी पढ़ें : कल से शुरू हो रहा है वैशाख का महीना, आइए जानें क्या है इसका महत्व

मां आप श्वेत वस्त्रों और विभिन्न प्रकार के आभूषणों से सुसज्जित हो, जो जातक ध्यान और भक्ति पूर्वक आपके इस स्त्रोत्त का पाठ करता हैं तो वो धन और धान्य से परिपूर्ण हो जाता हैं।

वैशाखी अमावस्या का महत्व

पुराणों और शास्त्रों में अमावस्या के बारे में बताया गया हैं कि इस दिन धर्म और पुण्य के कार्य करने से विशेष फल की प्राप्ति होती हैं कहा जाता हैं कि रात के समय चंद्रमा बिल्कुल लुप्त होता हैं और ऐसे में नकारात्मक शक्तियां प्रभावी होने लगती हैं इसी वजह से इस दिन को धर्म-कर्म की दृष्टि से काफी अहम माना जाता हैं। जैसाकि हमने ऊपर ही बताया हैं कि इस दिन धन की देवी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती हैं।

Recent Articles

If the problem is coming in your married life, do this great deal in the spring, it will go away immediately.

Monsoon The auspicious month is going on, this month is believed to be of Lord Shiva and it is believed that...

Lord Shiva is around you to see these 6 signs in the spring, immediately do these simple steps

Monsoon The holy month of Ongoing is going on and this month is considered to be the best...

Why Lord Shiva is worshiped in the month of Savan, know its secret

The month of Saavan is about to begin, as the month of Saavan begins, the temples start bombing, Jai Shiv Shankar...

These 5 types of diseases do not occur to women who are taking BreastFeeding

Breastfeeding has many benefits necessary for the infant's versatile development. The Ministry of Health and the World Health Organization recommend exclusive breastfeeding for the...

3 friends built a huge empire by selling 65 rupees bottle with a simple idea

We are all better aware that cow's milk is the best food, it has been considered like nectar. Cow's milk contains...

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox