Sat. Feb 27th, 2021

छह सिग्मा कार्यप्रणाली उद्योगों की एक श्रृंखला में प्रक्रियाओं और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए डेटा का उपयोग करती है।

(गेटी इमेजेज)

परामर्श सेवा प्रदर्शन उत्कृष्टता इंक के अध्यक्ष और मालिक ली कैंप के अनुसार, यह पद्धति मुख्य रूप से “समस्याओं को हल करने के बारे में है: 1. साबित करना कि वे मौजूद हैं, 2. मूल कारण की पहचान करना और 3. उन्हें स्थिर बनाए रखना।”

सिक्स सिग्मा-प्रमाणित पेशेवर दक्षता बढ़ाने और कचरे को कम करने के लिए सांख्यिकीय विश्लेषण का उपयोग कर सकते हैं। नतीजतन, यह कार्यप्रणाली संगठनों के पैसे बचा सकती है, मनोबल और प्रदर्शन में सुधार कर सकती है और उत्पाद की गुणवत्ता को बढ़ा सकती है।

यहां सिक्स सिग्मा क्या है और आप कौन से प्रमाणपत्र कमा सकते हैं, इस पर करीब से नजर डालते हैं।

सिक्स सिग्मा, जिसे मोटोरोला ने 1980 के दशक में बनाया था और 1990 के दशक में अपनाया गया जनरल इलेक्ट्रिक, आंकड़ों में घंटी के वक्र को संदर्भित करता है। मतलब से एक मानक विचलन, या घंटी वक्र का उच्चतम हिस्सा, “सिग्मा” के रूप में जाना जाता है। यदि कोई माध्य से ऊपर या नीचे तीन मानक विचलन के भीतर आता है, तो दोष दर कम है। उन मानक विचलन स्वीकार्य दोष दर के छह, या छह सिगमा को जोड़ते हैं।

जबकि सिक्स सिग्मा को मूल रूप से प्रक्रिया भिन्नता या विसंगतियों को खोजने के लिए विकसित किया गया था, जैसे कि उत्पाद की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाली मशीन पर पहनने और आंसू, सिक्स सिग्मा उपयोगकर्ताओं ने सीखा कि कार्यप्रणाली लाभप्रदता जैसे क्षेत्रों में सुधार के लिए भी लागू हो सकती है।

प्रमाणन धारक, उदाहरण के लिए, डेटा एकत्र कर सकते हैं, जैसे कि सिस्टम आउटेज की संख्या या न्यूज़कास्ट में त्रुटियां। अन्य सिक्स सिग्मा परियोजनाओं में परिवहन लागत या ग्राहकों की शिकायतों को कम करने या पेरोल प्रक्रियाओं में गलतियों को ठीक करने की कोशिश शामिल हो सकती है।

बिजनेस कोचिंग प्रोवाइडर प्रो। मिशेलिन में प्रगति पेशे के लिए योग्यता प्रबंधक।

DMAIC और DMADV के बारे में क्या जानना है

छह सिग्मा दर्शन के तहत परियोजनाओं से निपटने के लिए DMAIC और DMADV अलग-अलग रणनीतियाँ हैं। “वे लीन सिक्स सिग्मा की रीढ़ हैं,” उंगर कहते हैं। “वे समस्या को हल करने और डिजाइन करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण हैं।”

DMAIC परिभाषित, माप, विश्लेषण, सुधार और नियंत्रण के लिए एक संक्षिप्त है। “DMAIC समस्या में, एक मौजूदा प्रक्रिया है जिसमें पहचान किए गए सुधारों को लागू करना और फिर परिणामों को मापना है,” Ungar बताते हैं।

इस बीच, डीएमएडीवी परिभाषित, माप, विश्लेषण, डिजाइन और सत्यापित करने के लिए खड़ा है। “DMADV समस्या में, प्रक्रिया मौजूद नहीं है, इसलिए नई प्रक्रिया को डिज़ाइन और परीक्षण और सत्यापित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह परियोजना के उद्देश्यों को पूरा करता है,” Ungar कहते हैं।

लीन सिक्स सिग्मा सिक्स सिग्मा और लीन पद्धति को जोड़ती है। अनगर कहते हैं, परंपरागत रूप से, सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट इंजीनियरों को समस्याओं का समाधान करने के लिए आँकड़ों का उपयोग करने के लिए कहता है। दूसरी ओर, लीन दर्शन एक विशेष प्रक्रिया में कचरे को कम करने के तरीके खोजने के लिए एक साथ काम करने वाली टीमों पर जोर देता है।

कुछ प्रमाणित संगठन सिक्स सिग्मा और लीन सिक्स सिग्मा को विनिमेय शब्द मानते हैं। दूसरों के सिक्स सिग्मा और लीन सिक्स सिग्मा बेल्ट प्रमाणन ट्रैक अलग हो सकते हैं। मिसाल के तौर पर, सिक्स सिग्मा सर्टिफिकेट के लिए काउंसिल, “अधिकांश लोगों” के लिए सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण और सैन्य और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए लीन सिक्स सिग्मा की सिफारिश करती है।

यदि आप सिक्स सिग्मा और लीन सिक्स सिग्मा प्रमाणपत्रों के बीच विचार कर रहे हैं, तो यह तय करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री पर शोध करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

सिक्स सिग्मा प्रमाणन को छह स्तरों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक एक पेशेवर के कौशल, अनुभव, छह सिग्मा सिद्धांतों के ज्ञान और एक परियोजना में भूमिका का संकेत देता है। स्तर, जो मार्शल आर्ट बेल्ट के अनुरूप हैं, सफेद के साथ शुरू होते हैं और ब्लैक बेल्ट मास्टर करने के लिए आगे बढ़ते हैं। मास्टर ब्लैक बेल्ट को छोड़कर, कोई भी पूर्वापेक्षाएँ नहीं हैं, जिससे आप अपनी पृष्ठभूमि के अनुकूल सबसे अच्छा स्तर महसूस कर सकते हैं।

सिक्स सिग्मा व्हाइट बेल्ट

सफेद बेल्ट सिक्स सिग्मा दृष्टिकोण के मूल सिद्धांतों पर केंद्रित है। सफेद बेल्ट टीम के सदस्यों की भूमिका को समझते हैं और उन सदस्यों को कंपनी की दक्षता में सुधार कैसे कर सकते हैं। वे DMAIC प्रक्रिया और संबंधित उपकरणों के बारे में सीखते हैं और आमतौर पर कचरे में कमी पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

कार्यक्रम के आधार पर, इस स्तर को आठ घंटे तक की कक्षाओं और एक परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।

सिक्स सिग्मा येलो बेल्ट

सिक्स सिग्मा येलो बेल्ट सफेद बेल्ट की मूल बातें पर बनाता है। येलो बेल्ट समझते हैं कि अपने कार्यस्थलों में सिक्स सिग्मा का उपयोग कैसे किया जाए, और वे प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने या प्रक्रिया के नक्शे बनाने के लिए काम कर सकते हैं, जो एक प्रक्रिया में मापदंडों और आवश्यक चरणों को रेखांकित करते हैं।

वे सूचना संग्रह के पीछे के सिद्धांतों को भी समझते हैं। पीले बेल्ट विषय विशेषज्ञ हो सकते हैं, और जब वे एक टीम का नेतृत्व नहीं कर सकते हैं, तो वे ग्रीन या ब्लैक बेल्ट परियोजना के नेताओं के लिए एक सहायक भूमिका निभा सकते हैं।

येलो बेल्ट को सफेद बेल्ट की तुलना में अधिक समय के निवेश की आवश्यकता होती है, और पाठ्यक्रम औसतन 20 घंटे, प्लस एक परीक्षा।

सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट

सिक्स सिग्मा ग्रीन बेल्ट पेशेवरों को बनाने, पहचानने या सुधारने के लिए आरोपित किया गया है। वे न केवल लीन सिक्स सिग्मा सिद्धांतों, बल्कि DMAIC के इन-एंड-आउट में महारत हासिल करते हैं, और वे छोटे स्तर की परियोजनाओं पर टीमों का नेतृत्व कर सकते हैं या ब्लैक बेल्ट नेताओं की सहायता कर सकते हैं।

ग्रीन बेल्ट की परियोजनाएं गुणवत्ता सुधार पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं, जैसे त्रुटियों को रोकना, कचरे को कम करना और डेटा एकत्र करना और विश्लेषण करना। वे सिक्स सिग्मा परियोजनाओं के लिए अपने समय का 25% से 50% समर्पित कर सकते हैं।

प्रमाणन का यह स्तर, जिसके लिए दो से पांच सप्ताह के पाठ्यक्रम और परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है, जो गुणवत्ता के आश्वासन जैसे क्षेत्रों में काम करने वाले midlevel प्रबंधकों या पेशेवरों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है: परियोजना प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, संरचनात्मक या विनिर्माण इंजीनियरिंग, या स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन।

सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट

ग्रीन बेल्ट के विपरीत, सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट विशेषज्ञ हैं, जो हरे, पीले या सफेद बेल्ट की अग्रणी या प्रशिक्षण टीमों में सक्षम हैं। इन नेताओं के लिए, सिक्स सिग्मा परियोजनाओं का प्रबंधन करना उनका पूर्णकालिक काम है। वे जटिल परियोजनाओं का नेतृत्व कर सकते हैं, जिसमें संगठन के संशोधनों और गुणवत्ता, उत्पादकता और राजस्व में सुधार के प्रयास शामिल हैं।

ब्लैक बेल्ट को सांख्यिकीय विश्लेषण और प्रक्रिया में सुधार की गहन समझ की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, क्योंकि उनकी जिम्मेदारियां टीम के सदस्यों को मेंटरशिप और असाइनमेंट देने के लिए होती हैं, उनके पास शीर्ष नेतृत्व और लोगों का कौशल होना चाहिए।

कैंप के अनुसार सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग कम से कम चार सप्ताह तक चलती है। तीसरा और चौथा सप्ताह संगठन-विशिष्ट सूचना और परियोजनाओं पर केंद्रित है। कुछ कार्यक्रम, हालांकि, 16 सप्ताह तक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। ब्लैक बेल्ट के लिए भी परीक्षा देनी होगी।

सिक्स सिग्मा मास्टर ब्लैक बेल्ट

सिक्स सिग्मा पदानुक्रम के शीर्ष पर, एक मास्टर ब्लैक बेल्ट सिक्स सिग्मा प्रोजेक्ट टीम के सदस्यों और ब्लैक एंड ग्रीन बेल्ट का उल्लेख करता है। मास्टर ब्लैक बेल्ट, जिनके पास कम से कम पांच साल का सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट अनुभव होना चाहिए, को भी आमतौर पर आंतरिक सलाहकार के रूप में देखा जाता है; वे समस्याओं को हल करते हैं और तकनीकी मुद्दों पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

मास्टर ब्लैक बेल्ट रणनीति का मार्गदर्शन करता है, परियोजनाओं की पहचान करता है, और वरिष्ठ या कार्यकारी स्तर के कर्मचारियों के साथ संवाद करता है। वे दूसरों को लीन सिक्स सिग्मा सिद्धांत भी सिखाते हैं और प्रशिक्षण की जानकारी विकसित या अद्यतन कर सकते हैं।

कार्यक्रम के आधार पर, आप लगभग सात सप्ताह में मास्टर ब्लैक बेल्ट प्रमाणन प्राप्त कर सकते हैं। आपको एक परीक्षा भी देनी होगी।

सिक्स सिग्मा-प्रमाणित होने से आपको कई उद्योगों में जटिल समस्याओं से निपटने के लिए उपकरण मिलते हैं। कैंप के अनुसार, लीन सिक्स सिग्मा और विशेष रूप से डीएमएआईसी के बारे में सीखना, आपको तीन भूमिकाएं लेने के लिए तैयार करता है: जासूस, डॉक्टर और मैकेनिक। आप समस्याओं की जांच, निदान और सुधार कर सकते हैं।

इन कौशलों वाले कर्मचारी उन परियोजनाओं को आरंभ और पूरा कर सकते हैं जो न केवल गुणवत्ता और दक्षता में सुधार करती हैं बल्कि नीचे की रेखा को भी प्रभावित करती हैं।

कर्मचारियों के लिए सिक्स सिग्मा प्रमाणन

समस्या को सुलझाने, Ungar कहते हैं, एक सीखा कौशल है, और लीन सिक्स सिग्मा ग्रीन और ब्लैक बेल्ट प्रमाणन कार्यक्रम आपको सिखा सकते हैं कि समस्याओं को प्रभावी ढंग से कैसे किया जाए।

यदि आपकी कंपनी सिक्स सिग्मा को महत्व देती है, तो प्रमाणन अर्जित करना और सिक्स सिग्मा सिद्धांतों को लागू करना आपकी प्रोफ़ाइल को बढ़ा सकता है। कैम्पे कहते हैं, जो पेशेवर अपनी परियोजनाओं से मूर्त परिणाम दिखा सकते हैं, वे नेतृत्व का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। आप अपने संगठन के बारे में व्यापक ज्ञान भी विकसित कर सकते हैं, और आप एक विशेषज्ञ के रूप में प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

उद्यमों के लिए सिक्स सिग्मा प्रमाणन

लीन सिक्स सिग्मा प्रमाणन में संगठनों के लिए दो मुख्य लाभ हैं, उंगर के अनुसार: कार्यप्रणाली का उद्देश्य “निरंतर सुधार की संस्कृति” बनाना है और डिजाइन और प्रक्रिया उपकरण प्रदान करता है जो किसी संगठन को बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

दक्षता और गुणवत्ता को अधिकतम करने के लिए एक उपकरण के रूप में, सिक्स सिग्मा पद्धति भी कंपनियों को बढ़त दे सकती है। में ASQ द्वारा केस स्टडी – जो सिक्स सिग्मा से संबंधित प्रशिक्षण, प्रमाणन और संसाधन प्रदान करता है – क्राउन इक्विपमेंट कॉर्प ने सिक्स सिग्मा और लीन तकनीकों के संयोजन के बाद $ 1 मिलियन से अधिक की बचत की। कंपनी की बचत एक दर्जन ग्रीन बेल्ट के प्रशिक्षण की लागत की भरपाई करती है।

सिक्स सिग्मा प्रमाणन लागत

सिक्स सिग्मा प्रमाणपत्रों की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस संगठन के माध्यम से प्रमाणित हैं, चाहे आप एक परीक्षा लेने से पहले प्रशिक्षण प्राप्त करें या एक परियोजना पूरी करें, और बेल्ट स्तर।

उदाहरण के लिए, व्हाइट बेल्ट प्रमाणन, नि: शुल्क हो सकता है या प्रशिक्षण के साथ $ 599 तक हो सकता है। येलो बेल्ट प्रमाणन $ 99 से $ 1,099 तक हो सकता है। ग्रीन बेल्ट का पीछा करने वालों को प्राइमरी सर्टिफिकेशन के लिए 150 डॉलर या प्रोजेक्ट के अलावा 450 डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है। आप 10 सप्ताह के लिए कोर्सवर्क भी कर सकते हैं और $ 2,200 और $ 3,200 के बीच भुगतान कर सकते हैं।

झुक सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट और मास्टर ब्लैक बेल्ट प्रमाणपत्र के लिए अधिक समय या धन की आवश्यकता हो सकती है। ब्लैक बेल्ट प्रमाणन विकल्प शरीर की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न होते हैं जो परीक्षा, प्रशिक्षण और परियोजना प्रदान करते हैं लेकिन प्राथमिक प्रमाणन के लिए $ 229 की लागत कम हो सकती है। हालांकि, कुछ ब्लैक बेल्ट प्रमाणपत्रों की कीमत लगभग 7,900 डॉलर के शिखर के साथ कुछ हजार डॉलर हो सकती है।

मास्टर ब्लैक बेल्ट प्रमाणपत्र $ 650 और लगभग $ 5,000 के बीच होता है।

सिक्स सिग्मा प्रमाणित पेशेवरों का वेतन

बेल्ट लेवल के आधार पर लीन सिक्स सिग्मा सर्टिफिकेशन वाले प्रोफेशनल्स की सैलरी बढ़ सकती है। के अनुसार सिक्स सिग्मा प्रमाणन के लिए परिषद, सफेद बेल्ट $ 42,000 की औसत वार्षिक वेतन कमाते हैं जबकि औसत मास्टर ब्लैक बेल्ट $ 135,000 से अधिक कमा सकते हैं।

क्या प्रमाणन योग्य है?

यह तय करने के लिए कि सिक्स सिग्मा बेल्ट पीछा करने के लायक है, आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि क्या आपके उद्योग इस प्रकार के प्रमाणन को महत्व देते हैं और क्या आप जो कौशल सीखते हैं वह आपके करियर में लाभान्वित करेगा।

यदि आप इस प्रमाणन और अन्य के बारे में सोच रहे हैं, जैसे कि परियोजना प्रबंधन व्यावसायिक प्रमाणीकरण, अपने अंतिम लक्ष्य पर विचार करें। सिक्स सिग्मा प्रमाणन इंगित करता है कि आप समस्याओं को हल करने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं, प्रक्रियाओं में दोषों को सुचारू कर सकते हैं और कचरे को कम कर सकते हैं। ए PMP प्रमाणीकरणदूसरी ओर, आपको एक परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने और पूरा करने के लक्ष्य के साथ एक निर्धारित समय सीमा के तहत काम करने के लिए उपकरण प्रदान करता है।

जैसा कि आप प्रमाणपत्र प्रदाताओं का मूल्यांकन कर रहे हैं, कैंप ब्रांड, प्रशिक्षक और पाठ्यक्रम की ताकत को देखकर सलाह देता है।

अपने प्रमाणन के हिस्से के रूप में एक परियोजना को पूरा करने पर भी विचार करें। क्या कोई परियोजना व्यक्तिगत है – कैम्पे एक उदाहरण के रूप में वजन घटाने का उपयोग करता है – या पेशेवर, यह लीन सिक्स सिग्मा सिद्धांतों को लागू करने की आपकी क्षमता को प्रदर्शित करने का अवसर हो सकता है। ये परियोजनाएं आपके नेतृत्व और विश्लेषणात्मक कौशल, आपके द्वारा महारत हासिल की गई तकनीकों और आप संभावित वित्तीय लाभों को कैसे स्पष्ट करते हैं, इसका प्रदर्शन कर सकते हैं।

क्या ये प्रमाणपत्र मुझे नौकरी दिलाने में मदद करेंगे?

आपके क्षेत्र के बावजूद, समस्या-सुलझाने के कौशल जो गुणवत्ता सुधार जैसे क्षेत्रों पर लागू होते हैं, मूल्यवान हो सकते हैं। आप डेटा का उपयोग इस बात के लिए कर सकते हैं कि समाधान की आवश्यकता क्यों है और लागत-लाभ के संदर्भ में बोलें। कुछ क्षेत्रों में अब उनके मौजूदा या संभावित कर्मचारियों को इस प्रमाणीकरण की उम्मीद है, विशेषज्ञों का कहना है।

नौकरी करने वाले सिक्स सिग्मा के बिना अपने रिज्यूमे पर काम पर रखने के बाद एक बार सर्टिफिकेट मांग सकते हैं। कैंप के अनुसार, अनुसंधान ने संकेत दिया है कि 85% लीन सिक्स सिग्मा प्रमाणन नियोक्ताओं के माध्यम से होता है। शेष 15% विश्वविद्यालयों और ऑनलाइन सेवाओं द्वारा प्रदान किया जाता है।

यदि आप तय करते हैं कि प्रमाणीकरण आपके लिए सही विकल्प है, तो Ungar स्कूल में प्रमाणीकरण का पीछा करने की सलाह देता है, आपके नियोक्ता के माध्यम से दूसरी पसंद या विश्वसनीय सार्वजनिक कार्यक्रम के रूप में जब आप तीसरे विकल्प के रूप में कार्यरत होते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *